बेगमबाग में धरना करने वालों ने रास्ता छोड़ा, शिप्रा भी लबालब

उज्जैन।21 फरवरी को महा शिव नवरात्रि पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। इसी के चलते बेगमबाग से महाकाल मंदिर के ओर जाने वाले मार्ग पर धरना प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पर्व के मद्देनजर शामियाना छोटा कर मुख्य मार्ग को खाली किया गया है।

दूसरी ओर पर्व के दौरान देशभर से उज्जैन आने वाले श्रद्धालुओं को शिप्रा नदी के स्वच्छ जल में स्नान कराने के लिये पीएचई विभाग द्वारा छोटे पुल तक नया पानी भर दिया गया है। इसके अलावा सुबह नगर निगम आयुक्त ऋषि गर्ग ने स्वास्थ्य, पीएचई व अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ महाकाल मंदिर से भारत माता मंदिर तक निरीक्षण किया और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये संसाधन जुटाने व ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश भी दिये।

पिछले 4 दिनों से बड़े पुल के पास स्थित स्टापडेम के गेट खोलकर शिप्रा नदी के पानी को बहाया जा रहा था। अधिकारियों का कहना था कि शिवरात्रि महापर्व के मद्देनजर नदी में नर्मदा का साफ पानी स्टोर किया जाना है। शिप्रा नदी के पानी को बहाने के बाद रात को गऊघाट स्टापडेम से नर्मदा का पानी छोड़ा गया और सुबह तक शिप्रा नदी में पानी का लेवल छोटे पुल से 2 फीट नीचे था। दत्त अखाड़ा रपट के दो फीट पानी होने के कारण माइक से एनाउंस कर श्रद्धालुओं को गहरे पानी में स्नान न करने की हिदायत भी दी जा रही थी। शिप्रा नदी के स्वच्छ पानी को देखकर यहां प्रतिदिन स्नान के लिये पहुंचने वाले लोगों में भी खुशी व्याप्त थी।

 

बेगमबाग में चौड़ा हुआ महाकाल मंदिर मार्ग

बेगमबाग से महाकाल जाने वाले मार्ग पर एक माह से अधिक समय गुजर जाने के बाद अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा सीएए व एनआरसी के विरोध में धरना दिया जा रहा है। महाशिवरात्रि पर्व के मद्देनजर भाजपा व अन्य संगठनों द्वारा उक्त मार्ग से आंदोलन कर रहे लोगों को हटाने की मांग पुलिस प्रशासन से की थी। इसी के चलते अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा धरना स्थल की बगल से मार्ग छोड़कर आवागमन के लिये रास्ता सुगम करने का प्रयास किया है। इसके अलावा प्रशासन द्वारा चारधाम से भारत माता मंदिर आने के लिये रुद्रसागर के बीच में कच्चा मार्ग तैयार किया है, जिसके माध्यम से वाहन चालक और पैदल श्रद्धालु आ-जा सकते हैं। शहर काजी खलीकुर्रहमान ने बताया कि मार्ग को छोडऩे का फीट में सही आंकलन संभव नहीं। हालांकि अब पूरा मार्ग आगवागमन के लिए सुलभ हो गया है।

बायो टॉयलेट और पेयजल की व्यवस्थानगर निगम आयुक्त ऋषि गर्ग, अपर आयुक्त मनोज पाठक, पीएचई अधीक्षण यंऋी धर्मेन्द्र वर्मा, स्वास्थ्य उपायुक्त गुप्ता सहित नगर निगम के लगभग सभी अधिकारी सुबह महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे। यहां से आयुक्त गर्ग के साथ पैदल निरीक्षण करते हुए भारत माता मंदिर आये उसके बाद मंदिर के पीछे रुद्रसागर का निरीक्षण भी किया। इस दौरान आयुक्त गर्ग ने निर्देश दिये कि शिवरात्रि पर मंदिर दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को पेयजल, टायलेट की सुविधा के साथ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। आयुक्त ने कहा व्यवस्था के लिये सफाई कर्मियों की संख्या भी बढ़ाएं ताकि स्वच्छ शहर का अच्छा मैसेज देशभर में पहुंचे। नगर निगम द्वारा रुद्रसागर की ओर नये बॉयो टायलेट लगाये गये हैं, जबकि 10 चिन्हित स्थानों पर पेयजल के टैंकर भी रखे जायेंगे।

Leave a Comment